पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके

पत्नी को खुश रखना कोई आसान काम नहीॆ है यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि किसकी पत्नी का मिजाज कैसा है, कुछ तो आसानी से खुश हो जाती हैं लेकिन बहुत सी को तो खुश रखना वाकई में बड़ा ही मुश्किल काम है, इसी समस्या के समाधान में यह आर्टिकल “पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके” लिखा गया है जिसको पढ़ने के बाद कोई भी अपनी पत्नी को खुश रखने में कामयाबी हासिल कर सकता है।

यह भी पढ़ें…..खुश कैसे रहें | खुश रहने के 10 तरीके

पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके
पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके

पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके

1. सच्चा प्यार जताकर पत्नी को खुश रखें

प्रकृति की एक बेहद सुन्दर रचना स्त्री जो कभी बेटी तो कभी बहन तो कभी पत्नी तो कभी माँ आदि के रुप में हमारे बीच बदलती हुई भुमिकायें निभाते हुये शामिल रहती है।

स्त्री की सबसे कठिन परिक्षा उसके विवाह के समय को माना जाता है जब वह अपने उस घर को छोड़कर जहाँ की वह लाडली होती है दूसरे घर को जाती है जो उसका ससुराल होता है।

एक ऐसा परिवार जिसके बारे में वह कुछ नहीं जानती शादी के बाद उसे वहीं पर अपना सारा जीवन गुजारना है, उस परिवार में उसका पति ही उसकी सारी उम्मीद होता है और हर एक स्त्री की सबसे बड़ी चाहत होती है कि उसके ससुराल में कोई कैसा भी हो लेकिन उसका पति उससे बेहद प्यार करता हो।

अगर उसे पूर्ण विश्वास हो जाता है कि उसका पति उसे दिल से चाहता है और साथ ही उसकी भावनाओं को समझता है और उसकी इज्जत करता है तो वह बाकी अन्य बातों से समझौता कर लेती है।

इसलिये हर एक पति को अपनी पत्नी को इस बात का एहसास दिलाकर की वह उससे बेहद प्यार और उसकी इज्जत करता है उसे खुश रखने में कामयाब हो सकता है।

2. तारिफ करके पत्नी को खुश रखें

किसी भी औरत की दो सबसे बड़ी खुशी जेवरात और तारिफ होते हैं जेवरात पति के लिये थोड़ महँगा साबित हो सकता है लेकिन तारिफ तो मुक्त का खेल है इसमें तो कोई पैसे भी खर्च नहीं होते हैं।

वैसे तो तारिफ हर किसी को पसंद होता है लेकिन यहाँ पर हम सिर्फ पत्नी की तारिफ की बात करेंगे कि उसकी तारिफ कब और कैसे करें।

  • छोटे-छोटे कामों में पत्नी की तारिफ करें।
  • उसके व्यक्तित्व की तारिफ करें (खाश नहीं हो तब भी)
  • पत्नी द्वारा बनाये गये खाने की तारिफ करें
  • उसके चेहरे, आँख और बालों की तारिफ करें
  • पत्नी के स्वभाव और उसकी आदतों की तारिफ करें

3. तोहफा देकर पत्नी को खुश रखें

पत्नी को खुश रखने का सबसे बेहतरीन जरिया उन्हें तोहफा देकर खुश करना होता है, तोहफा आपके औकात के हिसाब से ही होना चाहिये अगर आपकी कमाई से आपकी पत्नी की तोहफे की ख्वाहिश पूरी नहीं हो रही तो उसे कैसे समझाना और मनाना है यह आपका काम है जिसे आप मनोवैज्ञानिक तरीके से हैंडल कर सकते हैं।

अगर आप अपनी पत्नी की ख्वाहिश के हिसाब से तोहफा नहीं दे पा रहे हैं और उसे मनोवैज्ञानिक तरीके से समझा भी नहीं पा रहें हैं और आपकी पत्नी का मुँह बना ही हुआ है तो यह आपके लिये चिंता का विषय है और आपको सावधान हो जाना चाहिए, इससे ज्यादा मै कुछ नहीं कहना चाहुँगा क्योंकि वह मामला मेरे Topic से परें है।

यह भी पढ़ें…..कुल्हाड़ी की धार में सफलता का सार

पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके
पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके

4. किचन में हाथ बंटाकर पत्नी को खुश रखें

वैसे तो किचन का काम औरतों का ही होता है और शोभा भी उन्हें ही देता है लेकिन अगर कभी-कभार पति उनके साथ किचन में हाथ बँटाते हैं तो पत्नियाँ इससे काफी प्रसन्न् रहती हैं।

हाँलाकि हर एक पति ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि सबके अपने-अपने विचार होते हैं, कोई-कोई मर्द तो पत्नियों से ज्यादा समय खुद ही किचन में बिता देते हैं कुछ लोग शौक से तो कुछ मजबूरी में, लेकिन कुछ लोग तो इसे मर्द के स्वाभिमान के खिलाफ समझते हैं।

पति किचन में पत्नी के साथ काम करे यह ज्यादातर पत्नियाँ चाहती है और वे इससे खुश भी रहती हैं, जब वे अपनी सहेलियों या पड़ोसी या फिर रिश्तेदार की किसी महिला से वार्तालाप करती हैं तो वे उन्हें बड़े ही स्वाभिमान से यह बताती भी हैं कि उनके पति बड़े अच्छे हैं वे उनके साथ किचन में उनका हाथ भी बँटाते है।

5. पिकनिक पर ले जाकर पत्नी को खुश रखें

हर एक पत्नी यह चाहती है कि उनके पति उन्हें घुमाने-फिराने कहीं बाहर लेे जायें क्योंकि घर की चार दिवारी में रहते-रहते वे उब सी जाती हैं अगर कभी-कभार पति द्वारा उन्हें पिकनिक पर ले जाया जाये तो वह अपने पति से खुश रहती हैं।

वैसे भी पति लोग तो अधिकतर बाहरी माहौल का आनन्द उठाते ही रहते हैं उन्हें अपने बीबी और बच्चों को भी कभी-कभार पिकनिक पर ले जाकर उनका मूड भी फ्रेश करा देना चाहिए।

छुट्टी के दिन किसी पर्यटन स्थल, सिनेमा, शॉपिंग मॉल आदि जगहों पर पत्नी और बच्चों को ले जाकर उनका मन बहलायें, बाहर ही खाना खाएं और थोड़ी मौज-मस्ती करें इससे आपका और आपकी पत्नी और बच्चों का मूड फ्रेश हो जाता है और परिवार में ख़ुशी का माहौल बन जाता है।

6. ससुराल की तारिफ करके पत्नी को खुश रखें

किसी भी महिला का ससुराल कितना भी अच्छा हो लेकिन जब भी वह अपने मायके से Comparison करती है तो उसे अपना मायका ही ज्यादा बेहतर लगता है इसके पीछे का एक सीधा सा कारण होता है उसका नजरिया जो उसे अपने मायके के लोगों में ससुराल से ज्यादा बेहतर दिखता है।

इसका सीधा सा उदाहरण आप अपने ही घर में देख सकते है जब पति का कोई सगा आता है तो पत्नी द्वारा रुखा व्यवहार लेकिन जब पत्नी के मायके से सम्बंधित कोई आता है तो एक अलग सा व्यवहार देखने को मिलता है।

इसमें क्या सही है क्या गलत इस पर मै कुछ भी कहना नहीं चाहूंगा बल्कि मै तो बस इतना ही कहना चाहूंगा कि अगर आप वाकई में अपने घर में सुख और शांति चाहते हैं तो अपने पत्नी के सामने अपने ससुराल की तारीफ करें गारंटीड वह खुश हो जायेगी।

यह भी पढ़ें…..सफल लोगों की सफल आदतें | आपकी महत्वपूर्ण आदतें

पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके
पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके

7. घर में खुशनुमा माहौल बनाकर पत्नी को खुश रखें

पत्नी को खुश रखने का यह उपाय भी कारगर सिद्ध हो सकता है और होता भी है, जब भी आप को मौका मिले कोई ना कोई ऐसी मस्ती भरी शरारत करें जिससे आपकी पत्नी को ख़ुशी मिले, ऐसा करने से घर का माहौल तो खुशनुमा होता ही है साथ में मनोरंजन भी हो जाता है।

अधिकतर महिलायें मजाकिया टाइप के मर्दों को पसंद करती हैं वह चाहती भी हैं कि उनका पति उनके साथ रोमांटिक तरीके से पेश आये ऐसा करने से उन्हें ख़ुशी मिलती है और वे अपने पति के और ज्यादा करीब खुद को महसूस करती हैं।

8. उनकी हाँ में हाँ मिलाकर पत्नी को खुश रखें

हर एक महिला चाहती है कि उसके घर में उसकी चले, वही अपने घर की सुप्रीमो है आखिर क्यों नहीं औरत को घर की लक्ष्मी जो कहा जाता है लेकिन अधिकतर ऐसा होता नहीं और इसी बात पर घर के अंदर कोई ना कोई नोक-झोंक चली रहती है।

इसलिए पति को चाहिए कि घर की लक्ष्मी के हाँ में हाँ मिलते हुए, उसे उसके सुप्रीमोपन का एहसास कराते हुए घर के माहौल को बेहतर बनाते हुए अपनी पत्नी को खुश रखने की कोशिश करें।

9. भविष्य के सुंदर सपने दिखाकर पत्नी को खुश रखें

दोस्तों, भविष्य एक ऐसा आईना होता है जिसमे किसी को भी उतारा जा सकता है तो फिर पत्नी को क्यों नहीं, अगर आप वर्तमान में कुछ ऐसा नहीं कर पा रहे हैं जिससे आपकी पत्नी आपसे खुश नहीं रहती तो उसे भविष्य का आईना दिखाएं और ख़ुशी का एहसास कराएं।

पति द्वारा पत्नी के सामने कुछ ऐसी तश्वीर पेश करना चाहिए कि उसके पास कोई ऐसा प्लान है जिससे वे भविष्य में बहुत ही अमीर हो जाएंगे और अपने सपने के महल को सजायेंगे।

यह भी पढ़ें…..How To Choose The Right Mattress | सही गद्दा कैसे चुनें

पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके
पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके

10. उन्हें औरों से बेहतर बताकर पत्नी को खुश रखें

जब भी आप किसी आस-पड़ोस, रिस्तेदारी या फिर किसी भी महिला के बारे में बात करें तो अपनी पत्नी को उनसे बेहतर उपाधि दें अगर आप थोड़ा सा भी इससे विपरीत चलेंगे तो घर का माहौल खराब हो सकता है।

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके घर का माहौल शान्त और खुशनुमा बना रहे तो अपनी पत्नी को औरों से बेहतर बताते हुए उसकी तारीफ़ के पुल बांधें इससे आपकी पत्नी को लगेगा की वह आपकी नज़र में एक सर्वश्रेष्ठ महिला है और इस बात से प्रभावित होकर वह आपसे खुश रहेगी।

अंतत :

दोस्तों, वैसे तो हमारा समाज पुरुष प्रधान है, लेकिन महिलाओं को भी कम नहीं आँका जा सकता क्योंकि हमारे घर की गृहस्ती उन्हीं के हाथों में होती है साथ ही उन्हें घर की लक्ष्मी भी कहा जाता है। स्त्री के बिना पुरुष अधूरा होता है।

स्त्री अगर नाखुश है तो पुरुष कैसे खुश रह सकता है, अगर घर का माहौल अच्छा होगा तो पुरुष का मूड भी अच्छा होगा और वह अपने दिन का काम भी अच्छे से करेगा और काम अच्छे से करेगा तो पैसे भी अच्छे कमायेगा और उस पैसे का पूरा परिवार लुफ्त उठाएगा।

इसलिए सीधी सी बात है कि अगर घर की महिला खुश है तो पुरुष भी खुश है और पुरुष खुश है तो पूरा परिवार खुश है और अगर पूरा परिवार खुश है तो उनका संसार खुश है, इसलिए पत्नी को खुश रखना बहुत जरुरी है न कि कोई मजबूरी है।

आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, तो सोच क्या रहे हैं इसे अभी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करें, लाइक करें और अगर कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करें।

Thanking You | धन्यवाद | शुक्रिया | मेहरबानी | जय हिन्द – जय भारत

आपका दोस्त / शुभचिंतक : अमित दुबे ए मोटिवेशनल स्पीकर Founder & CEO motivemantra.com

यह भी पढ़ें…..पैदल चलने के 10 फायदे

यह भी पढ़ें…..लक्ष्य कैसे बनायें | लक्ष्य बनायें सफलता पायें

यह भी पढ़ें…..What Is Sales | सेल्स क्या है | सेल्स की परिभाषा

यह भी पढ़ें…..दिल्ली-6 | पुरानी दिल्ली | पुरानी दिल्ली के 40 बाजार

यह भी पढ़ें…..How To Make Money Online In Hindi || ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

 

8 thoughts on “पत्नी को खुश कैसे रखें | पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके

  1. erotik says:

    Nothing better than Bing finding us a good site related to what I was looking for. Fanechka Kincaid Leotie

    Reply
  2. bursa escort says:

    I enjoy what you guys are usually up too. This kind of clever work and reporting! Maureene Grantham Gothurd

    Reply
  3. erotik says:

    I enjoy looking through an article that can make people think. Also, many thanks for permitting me to comment! Sibilla Carver Orpheus

    Reply
  4. handjob hunnies says:

    Hello there. I discovered your blog by way of Google at the same time as looking for a comparable matter, your website got here up. It seems good. I have bookmarked it in my google bookmarks to visit then. Cortney Thibaud Conger

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *